छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, प्रोत्साहन राशि

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना 2022 आवेदन | Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme | मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना एप्लीकेशन फॉर्म

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने 1 जून 2021 को मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना  को हरी झंडी दी है। इस योजना के तहत वृक्षारोपण करने पर लाभार्थियों को ₹10000 प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार ने यह सुविधा राज्य के सभी किसानों संबंधित ग्राम एवं संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के लिए उपलब्ध कराई है। इस योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य राज्य में वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करके पर्यावरण में सुधार लाना है। आज हम यहां आपको अपने इस लेख के माध्यम से छत्तीसगढ़ Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme 2022 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। तो यदि आप भी छत्तीसगढ़ राज्य से संबंध रखते हैं और छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना 2022

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ में वृक्षारोपण के कार्य को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने के उद्देश्य के साथ 1 जून 2021 से मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना 2022 का शुभारम्भ किया है। इस योजना के तहत जिन भी किसानों ने खरीफ वर्ष 2020 में धान की फसलें बोई है यदि वे इसके बदले अपने खेतों में वृक्षारोपण करते हैं तो ऐसे में सरकार द्वारा इन लोगों को 3 वर्षों तक ₹10000 प्रति वर्ष की राशि प्रति एकड़ की दर से प्रदान की जाएगी। 18 मई 2021 को मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme को छत्तीसगढ़ राज्य में लागू करने का निर्णय लिया था और एक जून 2021 से योजना को राज्य में लागू कर दिया गया है। इसी के साथ यदि छत्तीसगढ़ Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme के तहत ग्राम पंचायत अपने पास उपलब्ध राशि से वाणिज्यिक वृक्षारोपण करेगी तो 1 वर्ष बाद उन्हें सफल वृक्षारोपण के आधार पर शासन की ओर से ₹10000 प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। यह सुविधा भविष्य में पंचायतों की आय में वृद्धि करने का लाभ भी प्रदान करेगी।

Overview of Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme

नाम मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना
आरम्भ की गई छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
वर्ष 2022
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक एवं ग्राम पंचायत
आवेदन की प्रक्रिया ——
उद्देश्य अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर पर्यावरण में सुधार लाना
लाभ वृक्षों की संख्या में वृद्धि कर पर्यावरण में सुधार
श्रेणी राज्य सरकार की योजना
आधिकारिक वेबसाइट https://chhattisgarh.nic.in/

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना का क्रियान्वयन

  • छत्तीसगढ़ राज्य में राज्य स्तर पर योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेवारी प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं 1 बार प्रमुख एवं कृषि उत्पादन आयुक्त की सहभागिता द्वारा की जाएगी।
  • जिला स्तर पर छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के क्रियान्वयन के कार्यभार की जिम्मेदारी क्षेत्रीय वन मंडल अधिकारियों की होगी।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

वृक्षों की कमी के कारण पर्यावरण पर बहुत अधिक कुप्रभाव पड़ रहे हैं जो जलवायु परिवर्तन के विपरीत प्रभावों का कार्य करते हैं। इसी समस्या को देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने अपने राज्य के लोगों को वृक्ष लगाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए छत्तीसगढ़ Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme का शुभारम्भ किया है। इस योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य में हो रहे जलवायु परिवर्तन के कुप्रभाव को कम करके इसे स्थिर बनाना एवं प्रदूषण को कम कर अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना है।

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के लाभ

  • छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत गैर वन क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर इमारती लकड़ी, गैर इमारती लकड़ी, फलदार वृक्ष, बांस, अन्य लघु वनोपज एवं औषधीय पौधों का वृक्षारोपण किया जायेगा।
  • छत्तीसगढ़ Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme के लिए उच्च गुणवत्ता वाले पौधे तैयार किए जाएंगे।
  • वन एवं राजस्व वन भूमि, जिस पर वन अधिकार दिये गये हैं, उस भूमि पर भी हितग्राहियों की सहमति से इमारती लकड़ी, फल, बाँस, लघु वनोपज एवं औषधीय पौधे रोपित किये जायेंगे।
  • Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme में वन क्षेत्रों से आग, चारा, लकड़ी और औद्योगिक क्षेत्र की उपज के दबाव को कम करने के लिए और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार निजी भूमि में वृक्षारोपण को प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • निजी क्षेत्र में पहले से खड़े पेड़ों को काटने और लगाए गए पेड़ों को काटने की अनुमति के प्रावधानों को और आसान और आसान बनाया जाएगा|
  • छत्तीसगढ़ Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme 2022 के तहत खरीफ वर्ष 2020 में जिन किसानों ने धान की फसल ली है, यदि वे धान की फसल की जगह अपने खेतों में पेड़ लगाते हैं, तो उन्हें अगले 3 साल के लिए 10 हजार रुपये प्रति एकड़ प्रति वर्ष की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
  • इसी प्रकार यदि ग्राम पंचायतों के पास उपलब्ध राशि से व्यवसायिक पौधरोपण किया जायेगा तो एक वर्ष बाद सफल वृक्षारोपण की दशा में सम्बन्धित ग्राम पंचायतों को शासन की ओर से छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना 2022 के तहत 10 हजार रूपये प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। यह लाभ भविष्य में पंचायतों की आय में वृद्धि लाएगा।
  • यदि संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के पास उपलब्ध राशि से राजस्व भूमि पर व्यवसायिक आधार पर वृक्षारोपण किया जाता है, तो पंचायत की तरह संबंधित समिति को एक साल बाद 10 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी साल। इसके साथ ही इन पेड़ों को काटने और बेचने का अधिकार संबंधित समिति के पास होगा।

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना पात्रता मानदंड

  • केवल छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी ही इस छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों, ग्राम पंचायतों यां संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के पास वृक्षारोपण करने के लिए कम से कम 1 एकड़ भूमि का होना अनिवार्य है।
  • छत्तीसगढ़ Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme 2022 के तहत लाभ केवल तभी प्रदान किया जाएगा जब वृक्षारोपण को सफल 1 वर्ष हो चुका होगा।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। छत्तीसगढ़ सरकार ने अभी हाल ही में Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme को शुरू करने की घोषणा की है। जैसे ही राज्य सरकार योजना के आवेदन से संबंधित कोई जानकारी साझा करें कि हम इसे यहां अपने इस पेज के माध्यम से आपके लिए अपडेट कर देंगे।

Chief Minister Tree Plantation Incentive Scheme के तहत ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

यदि राज्य का कोई इच्छुक लाभार्थी मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के अंतगर्त ऑफलाइन आवेदन करना है, तो नीचे दिए गए कुछ निम्नलिखित नियमों का पालन करके अपनी इस प्रक्रिया को आसानीपूर्वक पूरा कर सकता है।

  • सबसे पहले आपको अपने जिले में स्थित नजदीकी वन परिक्षेत्र कार्यालय में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको कार्यलय में कार्यरत कर्मचारी से छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के अंतगर्त फॉर्म भरने के लिए आवेदन पत्र की माँग करनी है।
  • आवेदन पत्र के मिल जाने के बाद आपको इसमें लिखे दिशा-निदेशों को पूरा पढ़ना है। इसके बाद इसमें पूछी गई पूरी जानकारी को आपको ध्यानपूर्वक दर्ज कर देने के बाद अपने आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि साथ में अटैच करके कर्मचारी को एप्लीकेशन फॉर्म जमा करवा देना है।
  • इसके बाद कार्यलय में कर्मचारी द्वारा आपके इस भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जाँच की जाएगी कि आपने जो विवरण दिया है, वह सही है या गलत।
  • इस प्रकार आप इस ऑफलाइन प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: